Friday, October 27, 2023

Class Date: 26-10-23
Chapter: पहला अधिकार 
Page#: 16 & 17
Paragraph #: 4 & 5
YouTube link: Summary:
https://www.youtube.com/live/IeIDSbJxUwk?si=lAVcROQxAMjQMsmI

रिक्त स्थान भरो -


1- देव शास्त्र गुरु पर पर सच्चा श्रद्धान रखने वाला-------है

उत्तर - सम्यक दृष्टि

2-वक्त---------से उपदेश दाता हो!

उत्तर -धर्म वुद्धि

3-निग्रन्थ गुरु से जो उपदेश सुनेगा उसका ----------होगा

उत्तर- कल्याण

4 - जो ----------से उपदेश देता है।वह अपना तथा अन्य जीवो का बुरा करता ।

उत्तर-कषाय बुद्धि 

सही/गलत बताइए -

1-श्रद्धान आदिक से गुण युक्त जो जीव हो उसके मुख से शास्त्र सुनना योग्य नहीं है।

उत्तर-गलत

2-अपनी आत्मा के कल्याण का प्रयोजन होना यही वक्ता का स्वरूप है।

उत्तर -सहीं

3-जो जिन धर्म आज्ञा मानने में सावधान है ।और जो स्वयं जिन धर्म आज्ञा पालते है ऐसे निग्रन्थ गुरु के निकट धर्म सुनना योग्य है।

 उत्तर -सहीं


वहुवैकल्पिक प्रश्न -


Q -1भली होनहार वाले व्यक्ति को विचार आता है।

(1) मैं कौन हूँ
(B) मेरा स्वरूप क्या है
(c) मेरा चरित कैसे बन रहा है
(D) तीनो

उत्तर -D तीनों

2) श्रोता कहते है।

(A) जो सुनता है।
(B) जो सुनाता है।
(C) जो बोलता है।
(D) जो कहता है।

उत्तर -A)जो सुनता है।

3) जो अपने को उपदेश देता हुआ, फिर उपदेश दे उसका नाम है।

(A) उपदेश दाता
(B) श्रोता
(C) वक्ता
(D) गुरु

उत्तर A-उपदेश दाता

 एक शब्द में उत्तर दो- 


1-हम सभी जीवो ने अनेक बार किया है।

उत्तर-पंचपरावर्तन

2-जो शास्त्र का प्रकरण चल रहा है ।शास्त्र के प्रकरण में जो शास्त्र को सुनने वाला है। भगवान के वचन सुनने वाला है। जो उपदेश दिया जा रहा है। निग्रन्थ- मुनिराज के द्वारा या किसी वक्ता के द्वारा उसे सुनने वाले को कहते हैं ।

उत्तर- श्रोता
            

 संक्षेप में उत्तर दीजिए -


प्रश्न 1) भली होनहार वाले व्यक्ति को क्या विचार आता है?

उत्तर -1 -मैं कौन हूँ।
2 )-मेरा स्वरूप क्या है।
3) मेरा चरित्र कैसे बन रहा है.।
4)-जो मेरे भाव हो रहे है उनका क्या फल आएगा।
5)-जो दुख हो रहा है उसको मिटाने का कोई उपाय है क्या।

Notes Written By - Priyanka Godha.

No comments: