Wednesday, August 12, 2009

निश्चयाभासी मिथ्याद्रष्टि - गृहीत मिथ्यात्व

Class Date:11 th August 2009
Chapter: 7
Page#: 197
Paragraph #:4
Recorded version:
Summary: निश्चयाभासी मिथ्याद्रष्टि - गृहीत मिथ्यात्व

शास्त्र अभ्यास करावा छता मिथ्यात्व जाता नहीं है. उसके बारे में यहाँ बताया है.

मिथ्यात्व का नाश करना मुख्य बाबत है. राग आत्मा के अस्तित्व में है, परन्तु रागादी मेरे स्वभाव नहीं है.

REVISION:

  • आत्मा कर्म का कर्ता नहीं है वो रागादिक भावो का कर्ता है. जिव रागादिक भाव करते है,


कर्ता - जो परिणामित होता है वो कर्ता है.

कर्म - जो परिणाम होता है वो कर्म,

क्रिया - जो परिणति है वो क्रिया है.

  • ६ द्रव्य कर्ता है. द्रव्य खुद के अनुसार परिणामित होता है. जिव में स्वयं में परिणामित होने की शक्ति है, अर्थात जिव स्वयं करता है. कोई दुसरे द्रव्य का कर्ता कोई नहीं होता, क्यूंकि दो द्रव्य में परिणमन नहीं होता. खुद की पुराणी अवस्था छोड़कर नई अवस्था ग्रहण करना वो परिणमन है.
  • निमित्त हमेशा मोजूद होता है, परन्तु द्रव्य स्वयं कर्ता है. स्वयं परिणमन होता है. परिणमन होना यह उसका स्वभाव है, इसलिए सदाकाल खुद की शक्ति अनुसार द्रव्य परिणामित होता है.
  • काल द्रव्य सदाकाल निमित्त है, जो हमेशा परिणामित होता है. कार्य होने में ५ समवाय हमेशा होते है.

  • रागादिक आत्मा के है ऐसा नहीं माने तो दोष होता है, और रागादिक आत्मा के स्वभाव है ऐसा माने तो भी दोष है. कर्म आत्मा कर्ता है. कर्म आत्मा नहीं कर्ता है, द्रव्य कर्म आत्मा करता है ऐसा मानना, आत्मा भाव कर्म का कर्ता नहीं है ऐसा मानना यह दोनों गलत है.

  • भाव कर्म आत्मा का नहीं है ऐसा माँने तो हम मानाने लगेंगे की हम तो कुछ करते नहीं है..जो कुछ हो रहा है वो तो कर्म कर रहा है. अगर मान ले की यह कर्म करना आत्मा के स्वभाव है - तो छोड़ना क्यों? वही तो आत्मा का स्वभाव है.
  • तत्वादिक विचार करना यह उसका बुद्धि पूर्वक उपाय है. पुरुषार्थ से मोक्ष सिद्धि होती है. तत्त्व का विचार करना यह मूल कारण है. इसके सिवाय सम्यक्त्व की प्राप्ति नहीं होती.

Adhikar 7 pg 197

Que: तत्वदिक विचार करना कर्म के क्षयोपशम आधीन है तो उसके लिए निरथर्क उद्यम क्यूँ करे?

Ans: ज्ञानावरणादिक सम्बन्धी क्षयोपशम है तुम्हारे, इसलिए अब तुम्हें उपयोग लगाने का उद्यम कराते है. असंगी जीवो के क्षयोपशम नहीं होते इसलिए उन्हें उपदेश नहीं देते. उनको मिथ्यात्व का तीव्र उदय है, समज ने की योग्यता नहीं है.

Que: मिथ्याज्ञान के उदय लिए क्या कारण है?? ज्ञानवरण और मिथ्यात्व.?
Ans; असंगी पंचेन्द्रिय जीवो को दोनों ही कारण है, ज्ञानवरण और मिथ्यात्व; संगी पंचेन्द्रिय के मोहनीय कारण निमित्त है.

Que: होनहार हो तो उपयोग लगे नहीं तो कैसे लगे? (होनहार - भवितव्यता)
Ans:
अगर ऐसा ही श्रद्धान है तो कोई भी कार्य में उद्यम मत करो. खान - पान - व्यपरादिक में उद्यम करते है, और धर्मं की बात में होनहार की बात करते है. यह तो बताता है की अपना अनुराग यहाँ नहीं है, मनादिक से जूठी बात करते है.
  • धर्मं से वीतराग भाव पेदा होना चाहिए, परन्तु खुद की जूठी विचारसरानी की वजह से वीतरागता पेदा नहीं होती.
अधिकार ९ - ३११

  • स्वयं महान रहेने को चाहते है, और खुद की भूल दुसरे के ऊपर ढोल देते है. अपना दोष कर्मादिक पर लगाता है. हम विषय कषाय रूप रहना चाहते है, इसलिए ऐसे बहाने बनाते है.

  • देखादेखी में मोक्ष को उत्क्रुष्ट कहते है परन्तु खुद वो मनाता नहीं है, वास्तव में जिव धर्मं करना नहीं चाहता, परन्तु अनेक बहाना करता है , जो मोक्ष स्वरुप सच्चा सुख लगे तो वो बहाना नहीं करता.

  • शास्त्रज्ञान से वास्तु का विपरीत श्रद्धान करते है, अपने को कार्य करना नहीं है परन्तु शास्त्रज्ञान से राग का पोषण करता है. ऐसे रागादिक होते हुआ भी अपने को राग रहित मानते है उसको मिथ्याद्रष्टि मानना.

Adhikar - 7 pg 198
  • कर्म - नोकर्म के सम्बन्ध होते हुए भी आत्मा को निर्बंध मानते है. कर्म का बंधन प्रत्यक्ष देखा जाता है, अनेक अवस्था भी देखि है फिर भी ऐसा कैसे कहे की बंधन नहीं है? यदि यह बंधन नहीं हो तो मोक्ष मार्गी उसके नाश का घात क्यों करे?

  • अपने को कर्म से निर्बंध माने वो मिथ्याद्रष्टि है,

Wednesday, August 5, 2009

Notes from August 5, 2009

Class Date: August 05, 2009
Chapter: 7
Page#: 197
Paragraph #: yaha prashna he ki yadi karm ke nimitt se hote he to..
Recorded version:
Summary:
We talked about raksha bandhan for some time during this class.
Few points:
- bhai bahan ka ek dusre ke prati dharma he voh ek baat he. sachcha dharma to sadharmik ka dusre sadharmik se he. Is sachche dharma ki raksha ke liye raksha bandhan parva ki baat aati he.

* Nischayabhasi
-hum ne revise kiya ki nischayaabhasi ko jo aabhas hota he, jo viprit shradhdhan hota he, voh aacharana ke level ka nahi he.
-yani ki koi kriya karne se ya na karne se vyakti nischayaabhasi nahi kehlati.
-lekin yah abhaas to manyata ke level ka he. yaani ki vastu ko galat rup se jaan esa galat abhipraay rakhana so nischyabhas rup viprit shradhdhan he.

*prashna:
-yadi raagaadi vibhab bhav jiv karma ke nimitta se karta he to iska ye matlab hua ki jab tak karma ka uday rahega tab tak jiv vibhaav bhav karega... yaha jiv vibhab na ho esa purusharth hi kyo kare? jiv ka udhyam to nirarthak ho jayega.

-yeh bahut gambhir prashna he. jis jiv ko purusharth na karna ho use jab karm ki baat pata chalti he to us nimitt ko urdhva kar ke khud ke prmad rup parinaam ko dosh rup nahi janta.

-is se jiv me svachhand aacharan badh jata he. voh sochata he ki agar karma karvata he esa hi me karta hu to fir me meri marji mujab kaam karu.. aur dosh karma par daal du ki usne karvaya to mene kiya.

*uttar:
-ek karya ke hone me anek karan hote he. in me thode karan ki jo budhdhipurvak soch kar karne hote he voh purusharth mang lenge. jab ki anya karan ki jo svatah hi ho jate he jese ki karmo ka uday etc unhe abudhdhipurvak karan kahenge. voh khud hi mil jayenge.

-yaani ki budhdhipurvak karan ko jutane ka purusharth karenge to abudhdhipurvak karan to mil hi jayenge.
-jab ki abudhdhipurvak karan milenge ya nahi esa sochkar budhdhipurvak karan ka purusharth hi na kare yeh galat baaat he/ ahit ki baat he.

-lok me bhi hum purusharth dipak jalane ka ya roti bananake ka karte he tab anya abudhdhi purvak karan mile tab tak ruk nahi jaate.

-agar abudhdhi purvak karan na mile tab tak budhdhi purvak ka purusharth na kare to laukik karyo me bhi esa kare, sirf dharma ke karyo me hi esi soch kyo?


*yaha raagadi vibhaav dur kar ne ke liye mohniya karma ki upshantata adi jese abudhdhi purvak karan he aur tatva vichar jese budhdhi purvak karan bhi he. hume to tatva vichar rup purusharth karna chahiye.

*aatma upadan bhi he aur nimitt bhi he. usi tarah karm nimitt bhi he aur upadan bhi he.
-karman vargana ka karm rup parinamit hona so to karm upadan he. aur aatma ka raagadi rup parinaman hona to aatma upadaan he.
-yaha aatma karma ke liye nimitt he aur karm aatma ke liye nimitt he.
-is tarah dono dravya svatantra rup se parinamit bhi hote he aur dono upadan aur nimitt karan sath bhi milenge.

*abudhdhi purvak jo karan hote he voh nimitt rup karan he. nimit hoga hi lekin sirf nimitt par hi drashti ho voh thik nahi he. is drashti ko change karna hoga.

Chapter 7 निशचयाभासी मिथ्याद्रष्टि

Class Date: 08/04/2009
Chapter: 7
Page#: 115-117
Paragraph #:
Recorded version: http://cid-52d749a4f28f4c05.skydrive.live.com/self.aspx/Public/MMP%20class/Chapter%207/08-04-2009%7C_Chap7%7C_Nishchayabhasi5.WMA
Summary:

अधिकार: ७
निशचयाभासी मिथ्याद्रष्टि
· आत्मा रागादिकका अकर्ता
· इससे वह निरुधयमी होकर प्रमादी रहेता है
· कर्म ही का दोष ठहराता है
पन्डितजी इसे
· दुखःदायक भ्रम कहते है
· उपादान को गॊण करके निमित को मुख्य करना कहते है
· जो जीव रागादिक की उत्पति में परद्रव्य को निमित मानते है, वे मोह नदी के पार नहि उतरतें (समयसार कें कलश में कहा है)
ऐसे श्रद्धान से
· रागादिकको अपना नहि माना
· अपने को अकर्ता माना
· रागादिक का भय नहि रहा
· रागादिक मिटाने का उपाय नहि रहा
· स्वछंदी होकर अनंत संसार का भ्रमण करता है
निशचयाभासी प्रश्न उठाता है:
· प्रश्न: समयसार में कहा है – रागादिकभाव आत्मा से भिन्न है और पुदगलमय है. अन्य शास्त्रओ में भी ऐसा कहा है. सो वह किस प्रकार?
· उतर:
o रागादिकभाव औदेयिक भाव है, उसे जीव स्वभाव मनता है.
o स्वभाव को बुरा कैसे माने और उसके नाश का उधम किसलिये करे?
o यह विपरित श्रद्धान है. इसे छुडाने के लिये रागादिक भिन्न कहै है. निमित कि अपेक्षा पुदगलमय कहा है.
o जैसे, वेध शीतकी अधिकता देखे तो उष्ण औषधि बतलातें है, और आतापकी अधिकता देखें तो शीतल औषधि बतलातें है.
o इसी प्रकार, श्रीगुरु रागादिक छुडाना चाहतें है –
§ रागादिक को परका मानकर निरुधमी को उपादान आत्मा का बतातें है
§ तथा जो रागादिकको अपना स्वभाव मानकर उनके नाशका उधम नहि करतें, उनहें निमितकारण मुख्य बताकर रागादिक परभाव है, ऐसा श्रद्धान करातें है.
o सत्य श्रद्धान होनेपर – जीव ऐसा मानेंगाकी:
§ ये रागादिकभाव आत्माका स्वभाव नहिं है
§ कर्मके निमितसें आत्माकें अस्तितवमें विभाव पर्यायरुपसें उत्पन होते है
§ निमित मिटनें पर इनका नाश होने से स्वभाव भाव रह जाता है, इसलिये इनका नाश का उधम करना.
o इसलिये रागादिकका नाश करना चाहिये, निमित कर्मोका नहिं.