Tuesday, March 24, 2009

Wrong perception in Aashrav tatva

Class Date: 03/23/2009
Chapter: 4
Page#: 82
Paragraph #: last
Recorded version:
Summary:

Mithyatvabhav and kashaybhav are results of the uday of mohniya karma.
Belief in atatva and inability to believe in tatva are the symptoms of mithyadarshan.
Mithyadarshan is self sustaining.
Determination (nirnay) is critical for attaining samyak darshan
Due to the kshyopsham of antrai karma, family, money, etc. behaves per one’s wish, but it may change during paap uday.
Mithyadrasti identifies itself with body
However, jiva does east/aanist bhavs in these situations.

The jiva believes them to be its characteristic; and not that they occur due to the karmas.
Jiva believes that darshan gyan upyog and aashrav bhav are one, because jiva sees them all happening at the same time.
This is due to its inability to differentiate one from the other in the mithyatva state.
It is easy for a jiva to understand that body and aatma are two different things, but it is hard for it to understand that vibhavs and aatma are two different things.

Mithyatvabhav and kashaybhav are with disturbances. That is why, they are painful and they result in karma bandh.
Thus, jiva doesn’t believe that they may cause sufferings in the future.
Jiva tries to attribute theses sufferings to others, instead of looking towards its own karma.
Jiva is suffering due to its wrong beliefs but tries to attribute its sufferings to the objects that do not obey him.
For example, if a jiva is suffering due to anger, it tries to attribute that suffering to the person/thing due to which he is angry.

The jiva cannot contemplate the results due to these mithyatvabhavs.
The karmas may lead one to narak or swarg due to intense or mild results of mithyatva; and is more or less disturbed. Thus, jiva does not regard mithyatvabhav as bad.

The grahit mithyatva goes before the aagrahit mithyatva.
A samyakdrasti will not believe that kashays are upaday, while a mithyatvi believes that kashays are upaday. Samyakdrasti’s opinion has changed with respect to mithyatva state but it is still not in implementation.

Wednesday, March 18, 2009

कारण - कार्य संबंध [जीव - अजीव तत्व संबंधी भूल]

Class Date: 17th March
Chapter: 4th
Page#: 80
Paragraph #:
Recorded version:
Summary:
कार्य - वस्तु का परिणमन [नैमेत्तिक/उपादेय]
कारण - वस्तु की उत्पादक समग्री

निमित्त कारण - संयोगरूप कारण
अ) उदासीन निमित्त - इच्छाशक्ति से रहित, निष्क्रिय द्रव्य [सर्व धर्म, अधर्म, आकाश, काल]
ब) प्रेरक निमित्त - इच्छावान व क्रियावान द्रव्य
उपादान कारण - जिसमें कार्य हो, द्रव्य की कार्य रूप परिणमित होने की शक्ति
अ) त्रिकाली उपादान - द्रव्य रूप/जिस द्रव्य में कार्य हो, वस्तु की सहज शक्ति
ब) अनन्तरपूर्वक्षणवर्ती उपादान - पर्याय रूप/ त्रिकाली उपादान के कार्य से एक समय पहले वाली पर्याय

निमित्त (जीव के परिणामों की अपेक्षा) :-
अन्वयव्यतिरेक = यदि ये निमित्त है तो कार्य होगा ही, नहीं तो नहीं होगा। जैसे कर्म
आश्रयभूत = इसका आश्रय पाकर कार्य हुआ, इसके होने पर वो कार्य हो ही ये जरूरी नहीं है । जैसे राग द्वेष किसी के आश्रय से हो ।

कार्य के होने में ५ समवाय:-
१) स्वभाव = त्रिकाली उपादान
२) काल = नियति
३) निमित्त= निमित्त कारण
४) पुरुषार्थ= अनंतरपूर्वक्षणवर्ती उपादान
५) भवितव्यता/होनहार

page 80 : जीव अजीव में निमित्त नैमेत्तिक सम्बन्ध के उदाहरण :--
१. जीव को ज्ञान इंद्रिय मन से हुआ।
२. बोलने में
३. गमनादि में (आत्मा के प्रदेशों के हिलने से शरीर हिला)
४. बिना इच्छा के हिलना डुलना (शरीर के बिना इच्छा हिलने से आत्मा के प्रदेश भी हिलते हैं)
५. जीव के कषाय भाव से शरीर की चेष्टा उनके अनुसार हो जाती है (जैसे क्रोध में आंखों का लाल होना)
६. शीत, उष्ण आदि शरीर की अवस्थाओं से स्वयं सुख दुख मानता है।
७. शरीर के परमाणुओं के मिलने बिछुडने से, अवस्था पलटने से, स्थूल, वृद्ध, बाल आदि अवस्थाओं के अनुसार आत्मा के प्रदेशों का संकोच विस्तार होता है।
८. शरीर की अपेक्षा गति, कुल आदि होते हैं।

Monday, March 16, 2009

मिथ्यादर्शन की प्रवृत्ति

Class Date:3/16/09
chapter: 4
Page#: 80
Paragraph #: start of the page
Recorded version:
Summary:

Revision
आस्रव के ५ प्रकार मिथ्यात्व, अविरती, कषाय, प्रमाद, और योग
१. मिथ्यात्व: सात तत्व संबंधि विपरीत श्रद्धान वस्तु जिससे ५ पाप रुप प्रवर्तन करता है,वह है मिथ्यात्व।
अनुयोगो के according मिथ्यात्व की अलग अलग परिभाषा है
द्रव्यनुयोग – सात तत्वो मे अयथार्थ श्रद्धान वह मिथ्यात्व है।
चरणानुयोग – कुरु कुदेव कुशास्त्रमे श्रद्धान वह मिथ्यात्व है।
करणानुयोग – मिथ्यात्व प्रकृति से जो परिणाम वह मिथ्यात्व।
२. अविरती: अहिंसादि पाँच अणूव्रतो का पालन न करना वह अविरती है ।
३. प्रमाद : प्रमाद २ प्रकार से कहे जाते है एक तो आलस्य और दुसरा अस्त्रव के भेद के अनुसार
संज्वलन कषाय के तीव्र उदय से जो मुनी अवस्था मे २८ मुलगुणो और उत्तर गुणो मे दोष लगता है उसे प्रमाद कहते है ।
४. कषाय : संज्वलन और नो कषाय का मंद उदय वह कषाय है ।
५. योग : मन वचन काय से जो आत्मा के प्रदेशो मे जो हलन चलन है वह योग है ।

निर्जरा: जहा कर्मो का एकदेश झरते है वह निर्जरा है।

निमित्त और उपादान क्या है?
संयोग रुप कारण वह निमित्त कारण है और वस्तु की सहज शक्ति वह उपादान कारण है।
उदा: आत्मा को मोक्ष होना: यहा कार्य तो मोक्ष प्राप्ति है उस कार्य मे उपादान कारण आत्मा स्वयं है और निमित्त कारण वह बाह्य मे मिले संयोग जैसे सच्चे देव शास्त्र गुरु आदि.

Page No. 80
मिथ्यादर्शन की प्रवृत्ति :-
सात तत्वो मे अयथार्थ श्रद्धान सो मिथ्या दर्शन है। जीव , अजीव , आस्रव , बंध , संवर , निर्जरा और मोक्ष ये सात तत्व है। श्रद्धान यह मुख्य बात है पर सात तत्वो को जानने से हमे श्रद्धान होगा और उसके पश्चात ही हमारा ज्ञान समिचीन कहलाता है। इसलिए हमे सात तत्वो का ज्ञान जरुरी है।तो यहाँ जानने की अपेक्षासे इन सात तत्वोमे अयथार्थ श्रद्धान की बात करते है।


  • जीव अजीव तत्व संबंधी अयथार्थ श्रद्धान :
    पर्याय - अवस्थाएँ – यह जीव तीनो वेद मे से कोइ एक, एकेन्द्रियसे पंचेन्द्रिय तक की अवस्था, चारो गती मे मिली अवस्था इस प्रकार से अनेक पर्याये धारण करता है ।एक आत्मा और अनंत पुद्गलपरमाणुमय शरीर इन का एक पिण्ड बंधान रुप होता है। और जीव को जो पर्याय मिलती है वह उसी मे अहं बुद्धि करता क्योंकी उसे एसा लगता है कि जो भी वह जान रहा है वह ५ इन्द्रिय और मन के द्वारा ही जानता है जो की शरीर से संबंध रखते है और यह जीव एसा नही जान पाता की वह इस शरीर से भिन्न है और इसीकारण जो पर्याय मिली उसी मे अहं बुद्धि करता है । मैं स्वयं जीव हुँ और मेरा स्वभाव ज्ञान,दर्शन,चारित्र और वीर्य है। स्वभाव वह होता है जो कि किसी निमित्त अपेक्षा नही होता स्वमेव होता है। और क्रोधादि यह जीव के विभाव भाव है । विभाव भाव वह होता है जो कि किसी निमित्त से होता है। और पुद्गलपरमाणुओ का स्वभाव है रस, गंध,वर्ण, स्पर्श इन सबको जीव अपना स्वरुप मानता है।जीव और शरीरमे अंतर नही कर पाता आत्माके स्वभाव और विभाव दोनो को ही अपना मानता है जैसे ज्ञान को भी अपना मानता है और क्रोधादि जो विभाव भाव है उनको भी अपना मानता है और शरीर को भी अपना मानता है ।इस प्रकार की बुद्धि रखता है । इन बातो मे घट बढ जो होती है उन अवस्थाओ मे ममत्व बुद्धि रखता है ।
    In our life ज्ञान is always there as it is our swabhava so remain always with us and krodhaadi are our vibhaava bhaava so they are temporary with us.
    आत्मा मे अहं बुद्धि की कसौटी यह है कि जो आत्मा मे अहं बुद्धि रखता है वह आत्मा के गुणो(सम्यग्दर्शन, सम्यक्ज्ञान, सम्यक्चारित्र, १० धर्म, धैर्यता , संतोष ) इनका विकास करने का सदेव प्रयत्न करता है और शरीर मे अहं बुद्धि रखने वाले शरीर के गुणो(स्पर्श रस गंध वर्ण आदि से related वस्तु) का विकास करने का प्रयत्न करते है ।इससे जीव के अंतरत्मापने(सम्यग्दृष्टि) का ,बहिरात्मापने(मिथ्यादृष्टि) का और परमात्मापने(अर्हंत,सिद्ध) का ज्ञान होता है ।
    अंतरात्मा याने सम्यग्दृष्टि जीव अपने को आत्मा से ,निज गुणो से identify करता है ,बहिरात्मा याने मिथ्यादृष्टि जीव अपने को शरीर से identify करता है ,और परमात्मा याने अरहंत, सिद्ध जो शरीर से प्रथक है ।इस तरह जीव के ३ भेद है ।
    अहं बुद्धि (मैं)और ममत्व बुद्धि (मेरा) : द्रव्य की पिन्ड रुप अवस्था को अपना मानना वह है अहं बुद्धि और उस पिन्ड रुप से जो अलग अलग पार्याय है उन्हे अपना मानना वह है ममत्व बुद्धि ।

  • अहं बुद्धि के दो प्रकार है १. स्वभाविक : जिसमे कोइ विभाव भाव नही है जो कि सिद्ध भगवान के होती है। वे अपने आत्मा मे अहं बुद्धि रखते है ।
    २. विभाविक : एसी अहं बुद्धि संसारी के ही पाइ जाती है । यह दो प्रकार के जीवो मे पाइ जाती है सम्यग्दृष्टि और मिथ्यदृष्टि । सम्यग्दृष्टि निश्चय से आत्मा मे ही अहं बुद्धि करता है और शरीर मे अहं बुद्धि व्यव्हार से रखता है ।मिथ्यादृष्टि निश्चय से ही शरीर मे अहं बुद्धि रखता है

  • ममत्व बुद्धि भी २ प्रकार की होती है १ स्वभावीक और २. विभावीक
    १. स्वभावीक ममत्व बुद्धि सिद्ध भगवान के ही होती है वो अपने अनंत गुणो मे ममत्व बुद्धि रखते है।
    २. विभावीक ममत्व बुद्धि संसारी के पाइ जाती है ,यह भी २ प्रकार के जीवो मे पाइ जाती है सम्यग्दृष्टी और मिथ्यादृष्टी ।सम्यग्दृष्टी निश्चय से अपने ज्ञानादि गुणो के हीनपने मे ममत्व बुद्धि रखता है और शरीर मे ममत्व बुद्धि व्यवहार से रखता है और मिथ्यादृष्टी जीव शरीर की प्रत्येक पर्याय को निश्चय से अपना मानकर उनमे ममत्व बुद्धि रखता है।

  • कार्य निमित्त और उपादान :
    o कार्य : वस्तु में परिणमन (in any द्रव्य) वह कार्य है ।
    o निमित्त : वस्तु के अलावा जो भी बाह्य कारण है वे निमित्त कारण है ।निमित्त २ प्रकार के है उदासीन निमित्त और प्रेरक निमित्त।
    o उपादान : जिस वस्तु मे कार्य हो रहा है उस वस्तु के जो efforts है वह उपादान कारण है। उपादान २ प्रकार के है त्रिकाली उपादान और अनन्तरपुर्वक्षण्वर्ती उपादान।

प्र. सभी कार्य मे दोनो प्रकार के कारण होंगे क्या?
उत्तर: उपादान कारण हर कार्य मे होता ही है और निमित्त कारण मे उदासिन निमित्त जैसे काल द्रव्य होता ही है लेकिन प्रेरक निमित्त जरुरी नही है कि हो ही ।
निमित्त २ प्रकार के होते है उदासीन निमित्त जो कार्य मे कारण नही है लेकिन उसके बिना कार्य भी नहि हो सकता(इच्छा शक्ति से रहित और निष्क्रिय द्रव्य जैसे धर्म अधर्म आकाश और काल द्रव्य) जैसे तेरने के कार्य मे पानी कारण नही है लेकिन पानी के बिना हम तैर भी नही सकते ।
प्रेरक निमित्त वो होता है जो कार्य मे कारण हो याने जिस कारण से कोइ कार्य होता है ।prq


कारण कार्य क्या है ?
निमित्त- नैमेत्तिक और उपादान –उपादेय को मिलाकर जो संबंध होता है वह होता है कारण– कार्य।

निमित्त – नैमेत्तिक –इसमे निमित्त तो है बाह्य साधन और नैमेत्तिक वह वस्तु जिसमे कार्य हो रहा है ।
उपदान उपादेय – इसमे उपादान जो है वह है वस्तु की सहज शक्ति और उपादेय है वह होत है वस्तु जिसमे कार्य हो रहा है ।


मै शरीर से भिन्न हु फिर कैसे ये सभी कार्य हो रहे है ये दोनो शरीर और आत्मा किस तरह काम करते है ????
जीव और शरीर मे निमित्त नेमित्तिक सम्बंध है ।
१.ज्ञान का कार्य जीव मे होता है :
मतिज्ञानी ,श्रुतज्ञानी को शरीर के बिना ज्ञान नही होता है यहा शरीर वह है निमित्त कारण और जीव की सहज शक्ति वह है उपादान कारण .
उदा: किसी भी प्रकार का ज्ञान आत्मा को होता है लेकिन उस ज्ञान मे शरीर के पाँचो इन्द्रिया और मन यह निमित्त कारण है ।जैसे किसी वस्तु के स्पर्श से उसका ज्ञान आत्मा को हुआ लेकिन उस ज्ञान के लिये शरीर ने उस वस्तु को स्पर्श किया है आत्मा ने नही इस प्रकार ज्ञान के लिए शरीर और आत्मा का निमित्त नेमेत्तिक सम्बंध है ।







Wednesday, March 11, 2009

Class Date: 3/10/09
Chapter: 4
Page#: 78
Paragraph #: 4
Recorded version: https://cid-7b059e9a2ee44886.skydrive.live.com/self.aspx/MMPClassAudio/03-10-09%7C_Chap4%7C_MithyadarshanKaSwarup%7C33.mp3
Summary:

3/10/09

Chp 4- Pg 78 para 4- contd


Revision:
Mithya darshan, mithya gyan, mithya charitra: Atatva shraddhan, prayojanbhut tatvo ka ayatharth gyan aur kashay bhav

Jeev ka prayojan kya hai- sukh arthat moksh prapti

Jeev/ ajeek ki pehchan ke 4 upay: Lakshan, Praman, Nay aur Nikshep

Pg 78

Jeev ajeev ke lakshan jaanne se aap aur par ka bhed gyan kar sakte hai. Yeh jaanne se sukh ki parpti hoti hai. Dukh ka karan karam bandhan hai. Aur karam bandhan ka karan mithyatva aadi aasrav hai.

Mithyatva kya hai? Charnanuyog: (jeev ke) Antarang parinam ki apeksha se mithyatva ko samjhata hai, Dravyanuyog: Bahirang pravarti se, Karnanuyog: Karmo ki avastha se

Mithyatva se panch paap rup parinaman karta hai kyonki isht jo lagta hai usme parigrah, usey paane ke liye juth, hinsa, chori vagereh sab karega.

Agar sahi shraddhan ho jaaye to samjah mein aa jaaye ki mere liye kuch accha ya buraa nahi- isht anisht pana sirf raag dvesh se hota hai.

Karmo ka aana mithyatva se directly nahi hota- mithyatva ki vajah se jo kashay hote hai unse raag dvesh hota hai. Is liye mithyatva karmo ka parampara karan (karan ka karan).

Jo man vachan kaya ki pravrutti hai vo yog hai aur vo 13th gunsthanak mein bhi payi jaati hai.

Aashrav ke 5 bhed hai: Mithyatva, avirti, pramad, kashay, yog. Jab tak inko dukh ka mul karan nahi jaane, tab tak uska upay kaise kare? Aasrav tatva ko jaanne ka pryojan yeh hai ki usey jaankar usse bachne ki koshish kare.

Yahan pramad ka matlab alasya nahi- is context mein- muniyo ke liye sanjwalan mein tivrata hoti hai aur usse jo sanklesh parinam hote hai vo pramad hai. Muniyo ke 28 mul gun mein jo dosh lagaata hai vo pramad hota hai.

Kashay- jab 6th gunsthanak mein pramad chala gaya to sanjwalan ka mand uday yaha pe kashay ka matlab hai.

Nimit ki paribhasha: Pg 356 Nimit sanyogrup karan hota hai jabki upadan vastu ki sahaj shakti. Vastu jo parinamit ho rahi hai vo upadan hai aur baki ki anya vastu hai vo nimit hai. Usi rup se is sansar mein jeev dukhi hua to usme upadan jeev khud hai aur nimit karma hai.

Jab saare aise nimit ka naash ho jata hai (karma ka nash) to atma ka sahaj rup, svabhaav pragat hota hai vo sukh hai. Aisi sukh ki avastha mein karm kshay nimit hai (lack of nimit is nimit).

Samvar:
Aasrav ka abhav karna so samvar hai. Mithyatva, avirti, pramad, kashay, yog ka abhav karna samvar hai. That is samyaktva, virti, apramad, vitrag, ayogi hona samvar hai. Aise samvar ka swarup jaane aur vaise parinaman karne ki koshish kare tab sukh ki prapti ho.

Nirjara:
Kucch karmbandh ka abhav karna nirjara hai. Isey jaankar us rup parinaman karne se dukh kam hoga aur sukh ki prapti hogi.

Moksh:
Saare karmo ka naash hona vo moksh hai. Jab moksh mein faith hai tab jaakar use paane ki koshish karenge aur usiki vajeh se hum samvar, nirjara aadi karenge.

For example, we first need to decide where we want to go, what our goal is, what our destination is- only then we can figure out the path. Therefore we first need to believe in and make moksh our goal- then sansar will appear dukhmay and samvar, nirjara etc can be made the path to achieve that goal.

Samyak drushti jeev ko moksh mein paramruchi (param upadey), samvar nirjara ruchi (upadey) aur aasrav bandh mein aruchi hoti hai (hey). Jeev aur ajeev jaanne yogya hai (gey). Aasrav ke bhed hai punya aur paap- inka shraddhan bhi prayojan bhut hai.

The final conclusion is that tatva ka shraddhan hi prayojan bhut hai.

Samanya se vishesh balvan hai- jise vishesh ka gyan ho vastav mein use hi samnay ka gyan hai. Is liye tatvo ka vishesh gyan karna chahiye. In 7 tatvo ke atirikt jo anya padarth hai vo aprayojan bhut hai.

Pehle do padarth hai jeev aur ajeev to usme hi sab kuch aa gaya- to fir aprayojanbhut padarth kaun hai? Duniya ke jis ansh ko jaanne se hum samajh jaaye ki mein sharir nahi aatma hu, samvar aur nirjara karne chahiye aisa samajh aaye vo prayojanbhut hai aur jo prayojanbhut nahi vo apraypjanbhut hai. Agar hamein chandi mein raag hai ya sone mein raag hai to vo prayojan bhut nahi- aise to anant cheezo mein humein raag ho sakta hai vo sab prayojanbhut nahi—sirf koi cheez mein raag dvesh nahi karna chahiye yeh baat prayojanbhut hai, vo cheez itself prayojanbhut nahi.

-Harshil

Tuesday, March 10, 2009

Class Date: 3/9/09
Chapter: 4
Page#: 77-78
Paragraph #: 2
Recorded version:
Summary:

3/9/09

Chp 4- Pg 77 para 2- contd

Revision:

Mithya darshan, Mithya gyan, and Mithya charitra= Atatva shraddhan, Ayatharth gyan, Kashay bhav

Darshan ke arth= shraddhan karna aur dekhna. Yahan pe shraddhan karna

Karm bandhan saadi se aur anaadi se= Parampara ki apeksha se anaadi aur jo abhi bandhe hai vo kabhi to bandhe honge is apeksha se saadi

Keval gyan ke bina saare padarth to jaan nahi sakte aur jaane bina shraddhan kaise ho? Keval gyan ki avashyakta nahi kyonki sabhi padarth jaanne ki zarurat nahi- sirf prayojanbhut padarth jaanne ki avashyakta hai.

Tirthankar bhagwan ko dekhna, muniyo ke acharan ko dekhna, 7 tatvo mein shraddhan se bhi Jain dharm mein vishwas badhta hai.

Pg 77

Q: Gyan ke kum jyada hone se jeev ka bigaad sudhar kyon ho?
Gyanavarniya se koi bhi padarth ka na jaanna ya ayatharth jaanna hota hai- bas gyanavarniya se to itna hi jeev ka bigad sudhar hota hai. Parantu vahan jo prayojanbhut tatvo mein ayatharth jaanna hota hai usse jeev ka kauch aur bhi bigaad hota hai kyonki yeh sansar ka jad hota hai aur uska nimit darshan mohniya hai.

Q: Parantu jaisa jaane vaisa hi shraddhan kare- to gyanavarna ka hi nimit hua- darshan moh ka nimit kaise hua?
Yadi koi kahe ki mein aatma hun, to maine jaan to liya, parantu shraddhan ho bhi na bhi ho- is liye jaanna aur shraddhan karne mein farak hai. Gyanavaran ka kshayopsham (shakti) to sabhi sangi panchendri ko hota hai. Tiryanch ko to bahut kum kshayopsham hota hai jab ki dravya lingi muni ko to bahut adhik khsaopsham hota hai. Parantu tiryanch might get samyaktva (example of Mahavir bhagwan’s bhav as lion or some birds in ramayan etc.) as opposed to the dravya lingi muni who might not get samyaktva. Therefore there is a difference between knowing (jaanna) and believing (shraddhan) and this is due to darshan moh. Isht anisht ka jaanpana gyan (gyanavarniya) se hota hai jabki usme raag charitra mohniya se hota hai

Pg 78

Q: Prayojanbhut tatva kya hai?
Jeev to yahi chahta hai ki uska dukh se chutkara kaise ho aur sukh ki prapti ho. Dukh ka na hona aur sukh ka hona ek hi baat hai. Is prayojan ki siddhi jeev aadi saat tatvo ke sacche shraddhan karne se hota hai. Yeh sabhi dukh jinka description aage ke chapters mein ho chuka hai, un sabhi ko hum day to day life mein experience karte hai. To agar dukh hai yeh baat ki pratiti hoti hai, tab uska samadhan tatva shraddhan bhi karna chahiye aur usse definitely dukh kam hoga aur eventually sukh ki prapti hogi.

Aap aur par ka gyan hone se hi dukh dur hota hai. Mein aatma hun aur sharir aadi par hai. Aisa gyan hum jeev ajeev tatvo ke gyan karne se jaan sakte hai. For eg. Humein vishay bhog ki iccha hoti hai. Isliye hum us bhog ki samagri uplabdh karne ki koshish karte hai. Agar jeev jaane ki mein aur sharir alag hai to aisi icchao ko khatam karne ka jo vastavik solution hai aap-par ka gyan, vitragta hai to phir permanent solution hoga.

Hum aham buddhi aur mam buddhi karte hai aur kashay karte hai. Instead we have to believe ke mein jeev hu, gyan aadi mera svabhaav hai aur raag dvesh kam karne se hi mera saccha swarup hoga. Jeev mein sparsh, varna, ras, gandh nahi hota- pudgal rup sharir mein aisa hota hai parantu hum apne mam buddhi, aham bhddhi se aisa mante hai ki mein kaala/gora hu, yaa sugandhit/durgandhit hu etc. Yeh sab mithyatva ke uday se hum maante hai. Hum yadi maate hai ki sharir ki avastha mein hu, to hum sharir ki acchi avasatha karne ki try karenege, usme lobh karenge, sparsh, varna addi ke adhaar par dusro ka tiraskar karenge, acchi avastha paane ke liye mayachaari karenge, etc. In ahamkaar aur mamkaar ko jeev juth maale to isse yeh faida hota hai ki usse honewaale dukh se dur ho sakte hai. Aisi bahirang buddhi ko dur karenge to aatma ke gun vikas karne ke goals karenge. Aapa par ka gyan karne se hi dukh dur hoga. Bhed vigyan hi jain dharam ka basis hai. Apne aap ko vibhav se hataa ke svabhaav mein dhyan lagayenge to samyaktva ki prapti hogi.

Q: Jeev ajeev ko jaanne ke char upay kya hai?
Lakshan, praman, nay or nikshep. Lakshan ka matlab hota hai jiske dvara hum laksha ko alaksha se bhinn kar sakte hai. Bahu se miley hue padartho mein se, kisi ek padarth ko juda karnewaale hetu ko laksha kehte hai. So jeev aur ajeev ko juda karta hai chetna- to chetna jeev ka lakshan hua. Praman vastu ke sarvadesh gyan ko kehte hai. Nay vastu ke ekdesh gyan ko kehte hai. Naam se vastu ko sthapan karne ko nikshep kehta hai. In chaaro se jeev ajeev ke bhed ko jaana ja sakta hai.

Lakshan teen dosho se rahit hona chahiye. Jo lakshan laksha ke saath alakshan mein bhi ghatit ho usey Ativyapti kehte hai. Avyapti ka matlab pure laksha mein jo ghatit na ho. Aur asambhavpana jo impossible hota hai vo. Aisey lakshan ke teen dosh hote hai.

Lakshan se jeev ko baaki cheezo se alag kar sakte hai. Praman aur nay se vaasatv mein jeev ko puri tarah se jaan sakte hai. Nay ke dvara praman ko jaante hai. Nay ke ekdesh samuh ko praman kehte hai. Nikshep bhi ek prakar ka nay hai- that is mainly naming the object. Jab jeev ko samjhaya jata hai to kis nay se bataya hai vo jaanna jaruri hai. Jab cheezo ko samajhte hai to dravyarthik aur paryarthik nay ka use hota hai aur phir vitragta ke prayojan ko siddh karne ke liye jo eventually use hota hai vo nischay nay hota hai.

Amrud ka example- green hai, round hai etc. = lakshan
Nay se further properties- meetha hai, svasatha ke liye accha hai etc. collection of these nays = praman. And calling it amrud is nikshep. Isme nay kaise applicable hai? Svastha ke drishti se accha hai aur say taste ke drishti se bura hai.

-Shweta

Thursday, March 5, 2009

अधिकार 4, मिथ्यादर्शन का स्वरूप

Class Date: March 4, 2009
Chapter: अधिकार 4, मिथ्यादर्शन, ज्ञान चारित्र का निरुपण
Page#: 76
Paragraph #: 1st
Recorded version: https://cid-7b059e9a2ee44886.skydrive.live.com/self.aspx/MMPClassAudio/03-04-09%7C_Chap4%7C_MithyadarshanKaSwarup%7C31.mp3
Summary:

संसार के दुःखों का मूल कारण मिथ्यादर्शन, मिथ्याज्ञान और मिथ्याचारित्र है.... चौथे अधिकार में इनके स्वरूप का वर्णन किया है।

-> किसी कार्य के होने में २ प्रकार के कारण होते हैं:-
१) साक्षात कारण= किसी कार्य के होने में तत्कालीन कारण है, उसी समय उसका कारण पैदा कर रहा है, जो उसको अभी कार्य रूप परिणमित कर रहा है।
२) परम्परा कारण= ये कारण का कारण है।

प्र० जीव के संसार में अटकने के कारण क्या क्या है?
उ० ये जीव संसार में अटका हुआ है और उसका साक्षात कारण मिथ्याचारित्र है, जो कि कषाय सहित प्रवृत्ति है वही संसार में अटकने का साक्षात कारण है। उस मिथ्या चारित्र की परंपरा को बनाये रखने के लिये मिथ्यादर्शन और मिथ्याज्ञान पीछे से सहायता करते हैं, वो संसार में अटकने के परम्परा से कारण है।

प्र० मिथ्यादर्शन क्या है?
उ० दर्शन मोह के उदय से हुआ जो अतत्वश्रद्धान है, वो मिथ्यादर्शन है।

प्र० मिथ्याज्ञान क्या है?
उ० प्रयोजनभूत जीवादि तत्वों को अयथार्थ जानने का नाम मिथ्याज्ञान है। प्रयोजनभूत अर्थात जिनसे हमारा प्रयोजन सिद्ध हो, हमारा प्रयोजन तो दुख का नाश और सुख की प्राप्ति, तो प्रयोजनभूत जैसे जीवादि ७ तत्वों को जानना आदि। अयथार्थ अर्थात जो यथार्थ नहीं है, अर्थात जो जैसा है वैसा ना जाने, कम जाने, या संशय के साथ जाने, या अधिक जाने।

प्र० मिथ्याचारित्र क्या है?
उ० चारित्र मोहनीय के उदय से जो कषाय भाव होता है, वो मिथ्याचारित्र है।

मिथ्यादर्शन का स्वरूप:-

--> कर्म का सम्बन्ध जीव के साथ अनादिकाल से है, पुराने कर्म झडते जा रहे हैं और नये कर्म लगते जा रहे हैं, इस प्रकार कर्म का सम्बन्ध अनादि से भी है और सादि से भी। अनादि से तो कर्मबंध रूप अवस्था है, सादि से ये है कि जो कर्म अभी लगे हुए हैं वो अनादि से नहीं हैं, वो सादि से हैं किसी न किसी समय वो कर्म बंधे थे।
--> तत्वों मे जो श्रद्धान का दोष है, वही मिथ्यादर्शन है।

प्र० तत्व क्या है??
उ० तद्‍+ त्व । तद्‌ अर्थात जो श्रद्धान करने योग्य अर्थ अर्थात ७ तत्व आदि, उसका भाव-स्वरूप।

--> दर्शन शब्द के २ अर्थ होते हैं:- सामान्य अवलोकन और श्रद्धान। यहां पर दर्शन शब्द का अर्थ श्रद्धान लिया है। तो सच्चे देव-शास्त्र-गुरु को जान लिया और जानने के बाद ये श्रद्धान कि ये ही सच्चे हैं, वो श्रद्धान कितना हुआ, यदि १००% हुआ तो सम्यक श्रद्धान और यकि कम ज्यादा हुआ या नहीं हुआ तो वो सब मिथ्या श्रद्धान हुआ।
--> श्रद्धान ही संसार मोक्ष का कारण है। यदि मिथ्या श्रद्धान हो तो संसार का और यदि सम्यक श्रद्धान हो तो मोक्ष का कारण है। --> मिथ्यादर्शन = जैसा वस्तु का स्वरूप नहीं है वैसा मानना और जैसा है वैसा ना मानना, ऐसा विपरीत अभिप्राय।
--> प्रतीति अर्थात ’ऐसा ही यह है’, जो निर्णय रूप है वही प्रतीति है।

प्र० सर्व पदार्थ का यथार्थ श्रद्धान तो तभी हो जब यथार्थ भासित हो, और यथार्थ भासित तभी हो जब केवलज्ञान हो, तो केवलज्ञान हुए बिना सम्यकदर्शन कैसे हो या मिथ्यादर्शन कैसे छूटे?
उ० संसार में २ तरह के पदार्थ हैं:- १) प्रयोजनभूत, २) अप्रयोजनभुत। तो अप्रयोजन भूत पदार्थों को तो जानने की आवश्यकता ही नहीं है, क्योंकि वे तो ना तो संसार और ना ही मोक्ष में कारण हैं। हमें तो सिर्फ़ प्रयोजन्भूत पदार्थों का ही श्रद्धान करना है, तो ही मिथ्यादर्शन का त्याग होगा, अतः उसके लिये पूरे संसार को जानने की आवश्यकता नहीं है, अतः मिथ्यादर्शन के त्याग के लिये केवलज्ञान की आवश्यकता नहीं है। हमें तो सिर्फ़ प्रयोजनभूत ७ तत्व, ९ पदार्थ, ६ द्रव्य आदि को ही जानना/ श्रद्धान करना है, उन प्रयोजन्भूत तत्वों को जानने के निमित्त/ साधन कई हो सकते हैं, जैसे आगम से, या मुनिराज के दर्शन से आदि।

--> ज्ञानावरण कर्म ज्ञान की शक्ति को नियंत्रित करता है, इससे ये होगा कि प्रयोजनभूत या अप्रयोजन्भूत पदार्थों को या तो कम जानेगा या अधिक जानेगा। दर्शनमोह कर्म प्रयोजनभूत पदार्थों में हमारे श्रद्धान को मलिन करता है, जिससे संसार मार्ग बढता है, मोक्ष की ओर रुचि नहीं हो पाती।

Tuesday, March 3, 2009

Class Notes from March 2nd, 2009

Class Date: March 2nd , 2009 (03/02/2009)
Chapter: 3
Page#: 72
Paragraph #: Moksh Sukh aur Uski Prapti Ka Upaay
Recorded version:
Summary:

* Jese bandh ka mul karan kashay he esa jana, usi tarah dukh ka mul karan he ichcha.
* ichcha ka abhav tab hi hoga jab samyag darshan, samyag gyaan aur samyag charitra, in tino ki prapti ho. unme se ek ka bhi abhav ho to moksha sukh nahi hoga.
* moksh ka sukh aur hamare varmaan ke dukh dur hone se jo sukhabhas hota he, in dono me sukh ki jaati hi bhinna he. moksha ka sukh indiryajanit aur manasik sukh se bhi badhkar anupam sukh he ki jo aatma ke svabhavik parinaman se utpanna hota he.

* moh hi aatma ke sukh gun ko badhit karta he. kshayopshamik darshan aur gyaan ichcha ke bahirang karan the aur antaraay shaktihin pane ka karan tha. In ghati karmo ke abhav se hi sachche anant sukh aur anant gyaan, darshan, virya ki prapti hoti he.
* yaha loi kahe ki moh gaya to sukh aa jayega. to pfir gyaan purna na aaye to bhi chalega? antarang karan to moh hi he usase ichcha ka abhav hone par sukh to he hi. lekin bahirang karan ka bhi abhav hota he to usase bahirang se bhi dukhi lagate nahi he.
* Jo aghati karma he voh to ichcha ke bahya asamarth karan he. Moh ke na hone se voh ichcha utpaan karne me samarth nahi he. moh ke hone par hi voh karanrup the. Unka bhi abhav hone se sidhadha pad prapt hota he.

* is anant sukh ke bare me hamari manyata kya he ye sochna chahiye. kya ham samajate he ki hamara sansarik sukh aur moksh sukh dono different category ke sukh he. agar hamane esa soch rakhkha he ki sidhdha ka sukh hum se bahu jyada he to uske baare me fir se vichar karne ke jarurat he. 7 tatvo me se moksha tatva ke bare me nirnay karne se is prakar ka mithyatva dur hoga.
* sidhdh ke sukh ke le liye visheshan : anupam, akhandit, sarvotkrusht, anantkaal tak virajit sukh.

* ab batalaate he ki ye moksha sukh sachcha upaay kese he. agar hame upaay sacha lage to hi uske liye purusharth karenge. is paay se kese dukh dur honge voh batalate he.
* gyanavaran aur darshanavaran ke dukh kese dur hote he?
-> jab gyanavaran aur darshanavarn ka kshayopasham tha aur uske saath moh ka uday tha tab vishay ko jaanane-dekhne rup ichcha thi aur usase vyakul aur dukhi tha.
-> ab moh na rahne se ichcha nahi he aur sabhi indriyo ke sabhi vishay yugpat grahan hote he to vyakulta aur dukh ka karan hi nahi raha. kuch bhi esa nahi raha ki jo janana baki ho. is prakar yah dukh aur karano ka abhav hota he.

* gyanavaran aur darshanavaran ka kshyopsham esa tha ki sharir aur indriya ki jarurat thi vishay grahan karane me, kuch janane me. ab aatma ka esa svabhav he ki bina kisi ki sahayata ke janana hota he.

* man se bhi nahi janate kyon ki man se to kafi aspashat jante he. man se jyada spashat to indriya se jan sakate he aur kevalgyaan se to indirya se bhi anant guna jyaada spashat jaanana hota he.

* ek baat: jese sansaarik sukh aur kshayik anant sukh ki jaati/category different thi vese gyaan me nahi he. apne kshayopshamik gyaan aur sidhdh ke kshayik gyaan ki jaati me janane rup samanata hi he.

* think: sachche sukh ko samajane se pehle in 2 baato ka nirnay hona chahiye:
-> adhikaar 3 me karma janit , paryaay apeksha aur ichccha apeksha jo dukh samajaaye voh hume khud ko dukh rup lage is baat ka nirnay aur in dukh ke bina aur koi dukh nahi he is baat ka nirnay.